HomeNational

कोरोना बम पर भारत : दुनिया में भारत संक्रमण मामले में 17वें स्थान पर, टेस्ट में 146वें स्थान पर

my-portfolio

 अमेरिका, इटली, स्पेन, जर्मनी, फ्रांस, यूके जिस अनुपात में टेस्ट कर रहे है, अगर वैसे ही टेस्ट इंडिया में होते तो संक्रमण की वास्तविक स्

India-China LAC tension: भारत ने एलएसी पर बढ़ाई सैनिकों की संख्या, चीन ने भेजी सबसे शक्तिशाली तोप
भारत-नेपाल बॉर्डर: नेपाली पुलिस ने की गोलीबारी, एक भारतीय की मौत, चार घायल
भारत-नेपाल बॉर्डर: नेपाली पुलिस ने की गोलीबारी, एक भारतीय की मौत, चार घायल

 अमेरिका, इटली, स्पेन, जर्मनी, फ्रांस, यूके जिस अनुपात में टेस्ट कर रहे है, अगर वैसे ही टेस्ट इंडिया में होते तो संक्रमण की वास्तविक स्थिति का सही आंकलन हो पाता..


दुनिया में जहां हर देश कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए ज्यादा से ज्यादा टेस्ट करने की नीति अपना रहा है, वहीं इंडिया कम से कम टेस्ट कर रहा है। इंडिया का टेस्टिंग के मामले में अनुपात देखा जाए तो देश में 10 लाख लोगों पर मात्र 335 टेस्ट हो रहे हैं। जो दुनिया के 215 देशों में 10-12 छोटे-मोटे देश को छोडकऱ सबसे कम अनुपात है।
इसके बावजूद इंडिया कोरोना संक्रमण मामलों में दुनिया के सभी देशों की सूची में 17 वें स्थान पर है। ऐसे में संभावना है कि इंडिया में टेस्ट अनुपात अमेरिका, इटली, स्पेन, जर्मनी, फ्रांस, यूके के जितना भी होता, तो शायद यहां स्थिति वैसी ही भयानक दिख रही होती, जैसी इन देशों में हैं, क्यों कि यहां संक्रमण की वास्तविक स्थिति का पता चल गया होता।
वर्ल्ड मीटर से प्राप्त कोरोना संक्रमण के ग्लोबल आंकड़ों में गौर करने वाली बात एक और है कि जहां संक्रमित मामलों में इंडिया दुनिया के 215 देशों में 17वें स्थान पर है, वहीं 10 लाख पर होने वाले टेस्ट की संख्या के अनुपात में 170 देशों की तुलना में 146 वें स्थान पर है। मतलब 145 देशों ऐसे हैं, जहां कोरोना टेस्ट की दर इंडिया से ज्यादा है। इस लिंक पर जाकर आप खुद भी इंडिया की स्थिति का आंकलन कर सकते हैं। https://www.worldometers.info/coronavirus/#countries

COMMENTS

WORDPRESS: 0
DISQUS: 0