HomeNationalTop stories

चीन से तनाव के बीच 33 नए लड़ाकू विमानों को खरीदेगा भारत – India will buy 33 new fighter jets under tension from China

my-portfolio

रूस के साथ जो 33 लड़ाकू विमान की डील की जा रही है उसकी वैल्यू 18,148 करोड़ रुपए है। डिफेंस मिनिस्ट्री ने एयरफोर्स और नेवी के लिए 248 एस्ट्रा (ASTRA) ख

India-China LAC tension: श्योक और गलवान नदी पर इंडियन आर्मी ने बनाया 60 मीटर लंबा ब्रिज, एलएसी पर पहुंच आसान होगी
India China LAC tension- चीन ने LAC पर बढ़ाई सेना की संख्या, एंटी एयरक्राफ्ट गनों को भी किया तैनात
चीन से तनाव के बीच 33 नए लड़ाकू विमानों को खरीदेगा भारत – India will buy 33 new fighter jets under tension from China

Sukhoi 30 MKI

रूस के साथ जो 33 लड़ाकू विमान की डील की जा रही है उसकी वैल्यू 18,148 करोड़ रुपए है। डिफेंस मिनिस्ट्री ने एयरफोर्स और नेवी के लिए 248 एस्ट्रा (ASTRA) खरीदने की भी मंजूरी दे दी है

नई दिल्ली. भारत-चीन के बीच वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर पर जारी तनाव के बीच भारत सरकार ने बड़ी रक्षा डील को मंजूरी दी है। भारत और चीन के बीच मिलिट्री लेवल की तीन बार बातचीत होने के बावजूद अब तक दोनों देशों के बीच कोई सुलह नहीं हो पाई है। 

मंजूर की गई इस डील के तहत जिसके तहत रूस से 33 लड़ाकू विमान खरीदे जाएंगे। भारत अभी जो 33 फाइटर प्लेन खरीदने वाले हैं उनमें 21 मिग-21 और 12 सुखोई 30MKI लड़ाकू विमान शामिल हैं। इसके अलावा 59 मौजूदा मिग-21 को अपग्रेड भी किया जाएगा।

गुरुवार को डिफेंस मिनिस्ट्री ने बताया कि रूस के साथ जो 33 लड़ाकू विमान की डील की जा रही है उसकी वैल्यू 18,148 करोड़ रुपए है। रक्षा मंत्रालय ने एयरफोर्स और नेवी के लिए 248 एस्ट्रा (ASTRA) खरीदने की भी मंजूरी दे दी है। ये ASTRA बियॉन्ड विजुअल रेंज (BVR) क्लास के हवा से हवा में मार करने वाले मिसाइल हैं।

रक्षा मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि DRDO को एक नई 1,000 किलोमीटर की स्ट्राइक रेंज लैंड अटैक क्रूज मिसाइल के डिजाइन और अन्य जरूरतों की भी मंजूरी दी गई है । फाइटर प्लेन और हथियार खरीदने के लिए 38,900 करोड़ रुपए का प्रपोजल है। इसमें से 31,130 करोड़ रुपए की खरीदारी इंडियन कंपनी से होगी।

Get all latest news Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with ASE News all breaking news from India News and World news in Hindi.

COMMENTS

WORDPRESS: 0
DISQUS: 0