HomeLifestylesBeauty

नारियल तेल के हैं अचूक फायदे, इसे करें जरूरी मेकअप प्रोडक्ट की तरह इस्तेमाल

my-portfolio

प्राकृतिक चीजें चेहरे से लेकर हाथ-पैरों की सुंदरता बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किए जाए तो ये त्वचा को नुकसान भी नहीं पहुचाते हैं। ऐसे ही अनमोल गुणों से भरा

जानिए ब्यूटी केयर प्रोडक्ट किस तरह स्किन को प्रभावित करते है
नारियल तेल के हैं अचूक फायदे, इसे करें जरूरी मेकअप प्रोडक्ट की तरह इस्तेमाल
नारियल तेल के हैं अचूक फायदे, इसे करें जरूरी मेकअप प्रोडक्ट की तरह इस्तेमाल

प्राकृतिक चीजें चेहरे से लेकर हाथ-पैरों की सुंदरता बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किए जाए तो ये त्वचा को नुकसान भी नहीं पहुचाते हैं। ऐसे ही अनमोल गुणों से भरा है नारियल का तेल। जिसका इस्तेमाल करने से न केवल त्वचा संबंधी बीमारियां दूर होती हैं बल्कि इससे नर्म और मुलायम त्वचा भी मिल सकती है। केवल सर्दियों में ही नहीं हर मौसम में ये फायदेमंद है। ब्यूटी एक्सपर्ट कहते हैं कि, त्वचा को कोमल बनाने में नारियल तेल काफी फायदेमंद है। कई कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स में भी इस तेल का इस्तेमाल किया जाता है। इसलिए आप भी नारियल तेल का इस्तेमाल कर खुद को सुंदर बना सकती हैं।
अगर आपके पैरों में पसीने और पानी की वजह से त्वचा में खराबी आ जाती है तो नारयिल तेल में नेचुरल एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल तत्व होते हैं, जो आपके पैरों के इंफेक्शन और फंगस को दूर करने में मदद करते हैं। अगर आप नारियल का तेल रोजाना इस्तेमाल करती हैं, तो ये आपके पैरों को कोमल व फंगल इंफेक्शन से दूर रखता है। 

दक्षिण भारत के लोग नारियल के तेल का इस्तेमाल खाने में करते हैं। इसका कारण हैं वहां पर नारियल का बहुत ज्यादा मात्रा में होना। अगर आप नारियल तेल से रोजाना गरारे करेंगी, तो इससे आपके मुंह को कई फायदे होंगे। यह आपके दांतों को भी सफेद करेगा। ब्लीडिंग गम, फटे होंठ जैसी परेशानियां दूर होंगी। इसके लिए आप एक से दो चम्मच नारियल तेल एक गिलास पानी में मिलाकर गरारे करें। करीब 15-20 मिनट तक गरारे करने के बाद गर्म पानी से मुंह धो लें। उसके बाद टूथ पेस्ट से दांत

साफ कर लें। 

बालों के लिए नारियल का तेल किसी वरदान से कम नहीं है। बाल टूटने-झड़ने, असमय सफेद होने या फिर रूखेपन से परेशान है तो नारियल तेल को आप प्री-शैंपू कंडीशनर के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकती हैं। थोड़ा-सा नारियल तेल अपने हाथ में लें और अपने ड्राई हेयर में अच्छे से मलें। इसे करीब आधे घंटे के लिए छोड़ दें। उसके बाद शैम्पू और कंडीशनर हमेशा की तरह लगाकर अपने बाल धोएं। इससे आपके बाल सॉफ्ट हो जाएंगे। 
अपने उलझे बालों को कंघी करने के बाद, एक चम्मच नारियल तेल लें और उसे अपने बालों में लगाएं। ऐसा करने से आपके बाल रूखे नहीं लगेंगे और उनमें चमक आएगी। साथ ही बाल खुशबूदार भी हो जाएंगे। जब आपके बाल पूरी तरह से उलझे हुए हों, तो अपनी उंगलियों पर थोड़ा-सा तेल लगाकर उसे बालों पर लगाएं। अगर आप पूल या बीच पर जा रही हैं, तो अपने बाल में नारियल तेल लगाना न भूलें। तेल आपके बालों को रूखेपन, धूप और खारे पानी से बचाने में मदद करता है।

COMMENTS

WORDPRESS: 0
DISQUS: 0