HomeNationalBihar

भारत-नेपाल बॉर्डर: नेपाली पुलिस ने की गोलीबारी, एक भारतीय की मौत, चार घायल

my-portfolio

(Image Source: ANI)सूत्रों ने बताया कि जिले के सोनबरसा थाना अंतर्गत पिपरा परसैन पंचायत के लालबांदी-जानकी नगर सीमा पर नेपाल पुलिस के भारतीयों और कर्मिय

पीएम मोदी ने कहा UN में स्थायी सदस्यता के लिए भारत कब तक करे इंतजार
डीएवीपी विज्ञापन रैट में 50% का इजाफा और प्रिन्ट मिडिया बजट में 100 फिसदी की बढोतरी करे सरकार-INS
India China LAC tension- चीन ने LAC पर बढ़ाई सेना की संख्या, एंटी एयरक्राफ्ट गनों को भी किया तैनात

Nepali police firing injured
(Image Source: ANI)

सूत्रों ने बताया कि जिले के सोनबरसा थाना अंतर्गत पिपरा परसैन पंचायत के लालबांदी-जानकी नगर सीमा पर नेपाल पुलिस के भारतीयों और कर्मियों के बीच झड़प के बाद गोलीबारी हुई।

सीतामढ़ी । अधिकारियों ने कहा कि नेपाल पुलिस द्वारा शुक्रवार को बिहार में सीतामढ़ी जिले के पास सीमा पर कथित रूप से अंधाधुंध गोलीबारी करने के बाद कम से कम एक भारतीय की मौत हो गई और चार अन्य घायल हो गए।
सूत्रों ने बताया कि जिले के सोनबरसा थाना अंतर्गत पिपरा परसैन पंचायत के लालबांदी-जानकी नगर सीमा पर नेपाल पुलिस के भारतीयों और कर्मियों के बीच झड़प के बाद गोलीबारी हुई।
अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (मुख्यालय) जितेंद्र कुमार ने मौत और घायल होने की पुष्टि की। और कहा कि गोलीबारी का स्थान नेपाल के अधिकार क्षेत्र में आता है।
स्थानीय लोगों ने बताया कि 25 वर्षीय विकेश कुमार राय की मौके पर ही मौत हो गई और उमेश राम और उदय ठाकुर को गोली लगी, जब वे एक खेत में काम कर रहे थे।  एक अन्य व्यक्ति, लगन राय, के बारे में कहा जाता है कि उसे नेपाली पुलिस ने हिरासत में लिया है।
घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जहां उनकी हालत गंभीर बताई जा रही है। घटना के बाद से सीमा पर तनाव की स्थिति बनी हुई है।
 
सीतामढ़ी के जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक घटनास्थल के लिए रवाना हो गए हैं। फिलहाल बॉर्डर पर दोनों देशों की पुलिस तैनात है। सीमा पर तनाव की स्थिति नजर आ रही है।
दरअसल, नेपाल द्वारा जारी नए नक्शे को लेकर भारत और नेपाल के बीच विवाद बड़ा गया है। नेपाल ने अपने नए नक्शे में भारत के कई इलाके को अपना हिस्सा बताया है। 
नेपाल भारत के साथ 1,850 किलोमीटर (1,150 मील) की खुली सीमा साझा करता है और लोग काम के लिए और पर्यटन के लिए इसे पार करते हैं।  कोरोनोवायरस (Covid-19) महामारी के के कारण दोनों देशों ने 22 मार्च को अपनी अंतरराष्ट्रीय सीमाएं बंद कर दी थीं

COMMENTS

WORDPRESS: 0
DISQUS: 0