HomeMadhya Pradesh

भोपाल व आसपास के जिलों में खूब तपेगा नौतपा

हमीदिया अस्पताल में तीन प्रवेश निर्गम द्वार शुरू करने के निर्देश
Shahdol News- जब सैंया भए कोतवाल तो डर काहे का
शिवराज चंबल एक्सप्रेस-वे पर झूठ बोल रहे हैं: सज्जन सिंह वर्मा

भोपाल । उड़ीसा और पश्चिम बंगाल इस समय अयन नाम का चक्रवाती तूफान कहर मचा हुआ है।  बंगाल की खाड़ी के तटवर्ती क्षेत्रों में तूफान से काफी नुकसान भी हुआ है, लेकिन आत्मा का असर मध्यप्रदेश में देखने को नहीं मिलेगा।  25 मई से लगने वाला नौतपा प्रदेश में खुब तपेगा।  मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो पता के नौ दिनों में भोपाल और उसके आसपास के जिलों में सात दिन प्रचंड गर्मी पड़ेगी, दो दिन ही राहत रहेगी।  जात हो कि 25 मई को सूर्य रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश कर रहा है।  इसी के साथ नीपता की शुरुआत हो जाएगी।  आज 22 मई से पश्चिमी पश्चिमी बनरहा है, लेकिन इसका असर प्रदेश में नहीं होगा।  बीते 17 मई से प्रदेश के कई जिलों का तापमान तेजी से बढ़ रहा है।  वर्तमान में प्रदेश के 50 प्रतिशत जिले का पारा 40 डिग्री के पार पहुंच रहा है।  नौतपा में सो तापमान 45 से 48 डिग्री तक पहुंचने की आशंका है।  भोपाल में गुरुवार को 41 डिग्री से अधिक तापमान गया है।

दिन की मिलेगी राहतः नौतपा पर ग्रह नक्षत्र का प्रभाव रहता है। मौसम वैज्ञानिक और ज्योतिषविद का कहना है कि रोहिणी नक्षत्र में सूर्य के रहते 9 दिनों तक गर्मी पड़ती है। रोहिणी नक्षत्र का स्वामी चंद्रमा है, जो सूर्य के प्रभाव में आ जाता है। गुरु और शनि की वक्री चाल के चलते नौतपा इस पर खूब तपेगा लेकिन शुरुआती 7 दिनों में पारा चढ़ने से लोगों को तेज गर्मी का एहसास होगा। हल्की बारिश प्री मॉनसून एक्टिविटी: मौसम वैज्ञानिक अजय शुक्ला ने कहा कि प्रदेश भर में अभी मौसम पूरी तरह से शुष्क है यानी किसी भी जिले में ना तो बारिश के आसार हैं और ना ही तेज हवाओं के साथ हल्की बूंदाबांदी की आशंका है। नौतपा के पहले बूंदाबांदी और बारिश होने के आसार नहीं है।
हल्की बारिश प्री मॉनसून एक्टिविटी: मौसम वैज्ञानिक अजय शुक्ला ने कहा कि प्रदेश भर में अभी मौसम पूरी तरह से शुष्क है यानी किसी भी जिले में ना तो बारिश के आसार हैं और ना ही तेज हवाओं के साथ हल्की बूंदाबांदी की आशंका है। नौतपा के पहले बूंदाबांदी और बारिश होने के आसार नहीं है।