HomeMadhya Pradesh

मध्य प्रदेश के स्ट्रीट वेंडर्स को मिलेगा बिना ब्याज के कर्ज़

“वन्दे भारत” मिशन में आ रहे भारतीय प्रदेश में क्वारेंटाइन कर सकेंगे
फार्मेसी में राधारमण का शानदार परीक्षा परिणाम
मध्यप्रदेश सरकार ने श्रमिकों को दिया तोहफा
10-10 हजार रुपए बिना सिक्युरिटी के 20 हजार स्ट्रीट वेंडर्स को दिए

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज गरीब कल्याण सप्ताह के अंतर्गत 20 हजार स्ट्रीट वेंडर्स (ठेले वालों) को 10-10 हजार रूपए को बिना सिक्यूरिटी, बिना ब्याज कर्ज दिया। उन्होंने इस दौरान कहा कि वे कोरोना काल में शहरों एवं ग्रामों में पथ पर तथा घूम-घूम कर व्यापार करने वाले छोटे-छोटे पथ विक्रेता एवं व्यवसायियों का काम-धंधा बुरी तरह से प्रभावित हुआ।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शहरी स्ट्रीट वेंडर्स के लिए प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के अंतर्गत 10 हजार रूपए के ऋण का प्रावधान किया तो मुख्यमंत्री चौहान ने दो कदम आगे बढ़कर न केवल इस योजना में शेष ब्याज राज्य सरकार की ओर से दिए जाने की घोषणा कर दी। मुख्यमंत्री चौहान ने आज मिटो हाल भोपाल में प्रदेश के 10 हजार ग्रामीण स्ट्रीट वेण्डर्स के खातों में 10-10 हजार रुपए के ब्याज मुक्त ऋण दिया।

स्ट्रीट वेंडर्स के लिए ‌यह है योजना

मुख्यमंत्री स्ट्रीट वेण्डर्स योजना के अंतर्गत 18 से 55 वर्ष की आयु वाले छोटे व्यवसाइयों के लिए 10 हजार रूपए तक की कार्यशील पूंजी बिना कोई गारंटी एवं ब्याज दिए बैंक से प्राप्त होगी। लिए गए ऋण का भुगतान एक वर्ष के भीतर करना होगा। एक वर्ष या इसके पूर्व ऋण भुगतान करने पर अगले वर्ष व्यवसाय के लिए योजना अंतर्गत 20 हजार रुपए तक का ब्याज मुक्त ऋण प्राप्त हो सकेगा। इसके अलावा डिजिटल भुगतान करने पर हितग्राही को 1200 रुपए इन्सेंटटिव भी मिलेगा।

स्ट्रीट वेंडर्स से की बात 

कार्यक्रम में सीएम शिवराज ने रेहड़ी पटरी स्ट्रीट वेंडर्स (ठेला वालों) से बात भी की और उनके रोजगार के संबंध जानकारी ली। इस योजना की शुरूआत इस उद्देश्य से की गई है कि कोरोना संकट काल में अपना रोजगार गंवा बैठे प्रदेश में सब्जी का ठेला लगाने वाले, चाट की दुकान चलाने वाले, सिलाई कार्य से जुड़े वर्ग और चाय आदि की दुकान चलाने वाले छोटे व्यापारियों को योजना का अधिकाधिक लाभ मिल सके।
Get all latest news in Hindi related to politics, sports, entertainment, technology and business etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and World news in Hindi. 
Follow ASE News on Facebook, Twitter and Google News.