HomeMadhya PradeshBhopal News

स्वच्छता की शपथ के साथ शहर में लगाए 1500 सिगरेट बटबिन

my-portfolio

अक्सर लोग सिगरेट पीते हैं और उसका एक हिस्सा सड़क पर या कचरा पेटी में फेककर चले जाते हैं। उन्हें इस बात का अहसास भी नहीं होता कि उनके द्वारा फेंका गया य

CM शिवराज बोले: 3 साल में हर गांव में नल, खेत तक जाएगी सड़क
Bhopal Covid-19 Update- भोपाल में कोरोना की रफ्तार हुइ कम, आज मिले 202 नए मरीज
दिवाली पर मध्य प्रदेश सरकार का किसानों और कर्मचारियों को तोहफा
Team

अक्सर लोग सिगरेट पीते हैं और उसका एक हिस्सा सड़क पर या कचरा पेटी में फेककर चले जाते हैं। उन्हें इस बात का अहसास भी नहीं होता कि उनके द्वारा फेंका गया यह सिगरेट का टुकड़ा पर्यावरण को कितना नुकसान पहुंचा रहा है।

पिछले 4 साल से स्वच्छता के मामले में नंबर 1 इंदौर इस बार भी नम्बर 1 आने के लिए यह प्रयास इंदौर की सिगरेट पीने वाली जनता करेगी की हमारा इंदौर इस बार पंच लगायेगा ।

इस सिगरेट के टुकडे को नष्ट होने में 15 से 25 वर्ष तक का समय लगता है। हर वर्ष लगभग 4500 अरब सिगरेट के टुकडो को नदियों में बहाया जाता हैं। जो की पानी के साथ मिलकर कैंसर, टी.बी. एवं अन्य बीमारियों के किटाणु के रूप में घर-घर पहुँच रहा हैं। 

Shopkeeper
 दुकान में रखा बटबिन

इस जटील समस्या से निपटने के लिए पर्यावरण हितेषी फाउंडेशन ने एक नई पहल की है भोपाल को स्वच्छता के मामले में नंबर 1 बनाए रखने की दिशा में बड़ा कदम उठाते हुए सिगरेट की दुकानों पर विशेष बटबिन पहुंचाए गए ताकि लोग इन्हें सामान्य कचरा न समझकर सिगरेट के टुकड़ों को डस्टबिन में डाले एवं डलवाए । सिगरेट के यह टुकड़े पर्यावरण के लिए बहुत ही हानिकारक है इन सिगरेट के टुकड़ों को एकत्रित कर कुछ नया करने का प्रयास करेंगे । 

संस्थापक मुकेश कुमार अमोलिया, उपाध्यक्ष मनोज गुप्ता, उपाध्यक्ष दिनेश जोशी और सचिव विकास नवहाल, भोपाल प्रभारी सुब्रतो मण्डल ने बताया कि हम एक विशेष प्रकार का डस्टबिन जो कि सिगरेट के टुकड़ों को डालने के लिए इंदौर शहर की हर पान की दुकान, चाय की दुकान एवं हर वो जगह जहां सिगरेट को बेचा जाता है वहां लगा रहे हैं। अब तक फाउंडेशन के द्वारा 1500 दुकानों पर बटबिन लगाय गए है जिसमें सभी दुकानदारों का हमें सहयोग मिल रहा है बटबिन लगाते वक्त हम दुकानदार से एक फॉर्म के माध्यम से स्वच्छता की शपथ दिलवाते हैं एवं हम दुकानदारों से वादा करते हैं कि यदि वे अपनी दुकान को स्वच्छ रखने में सहयोग देंगे तो हम उनकी दुकान को #मेरीदुकानमसबसेमस्वच्छमदुकान, #Myshopcleanestshop के माध्यम से सोशल नेटवर्किंग साइट पर प्रमोट करेंगे। 
सुब्रतो कुमार मंडल जो कि इस प्रोजेक्ट के भोपाल प्रभारी हैं, ने बताया कि भोपाल में अब तक 1500 डस्टबिन लगाई है। कुछ दुकानदारों की अवहेलना की वजह से लगभग 150 बटबिन गायब हो गई हैं हमारा जनता से निवेदन करते है कि वे स्थास्थ्य और स्वच्छता की जंग में हमारा सहयोग दें। जो साथी दुकानदार बेहतर स्वास्थ्य के लिए स्वच्छता की जंग में हमारा साथ देंगे उन्हें हम लकी ड्रॉ के माध्यम से उपहारो से पुरस्कृत करेंगे।

Get all latest news in Hindi related to politics, sports, entertainment, technology and business etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and World news in Hindi. 
Follow ASE News on Facebook, Twitter and Google News.

COMMENTS

WORDPRESS: 0
DISQUS: