HomeTop storiesIndia-China LAC tension

India China LAC tension- अब चीन बॉर्डर तक भारत की पहुंच, 120 फीट लंबा ब्रिज छह दिन में तैयार

India China LAC tension- चीन ने LAC पर बढ़ाई सेना की संख्या, एंटी एयरक्राफ्ट गनों को भी किया तैनात
चीन से तनाव के बीच 33 नए लड़ाकू विमानों को खरीदेगा भारत – India will buy 33 new fighter jets under tension from China
India-China LAC tension: श्योक और गलवान नदी पर इंडियन आर्मी ने बनाया 60 मीटर लंबा ब्रिज, एलएसी पर पहुंच आसान होगी

Indian army in China LAC
सैनिकों की तैनाती का कार्य उस समय आनन फानन में करना पड़ा जब चीनी सैनिक उत्तरी लद्दाख और दक्षिणी लद्दाख के भारतीय क्षेत्रों में आ डटे थे.

देहरादून.‌ उत्तराखंड में मुनस्यारी-मिलम सड़क पर बीआरओ (बॉर्डर रोड ऑर्गेनाइजेशन) की टीम ने महज छह दिन में भारत को चीन सीमा से जोड़ने वाला नया पुल तैयार कर दिया है. शनिवार को पुल पर पोकलैंड, ड्रोजर और बैटरी के ट्रक को चलाकर ट्रायल लिया गया. बता दें कि सैनरगाड़ नदी पर बना पुल 22 जून को पोकलैंड ले जा रहे ट्राला के गुजरते समय टूट गया था.

मुनस्यारी के धापा में बना यह बैली ब्रिज सामरिक रूप से बेहद अहम है. मिलम से चीन सीमा तक इन दिनों 65 किमी लंबी रोड बनाने का काम तेजी से चल रहा है. 
संबंधित खबरें: यहां भी पढ़ें
इसके लिए पहाड़ों को काटने व मलबा हटाने के काम में आने वाली भारी मशीनों व कंस्ट्रक्शन के सामान को मिलम पहुंचाया जा रहा है. ब्रिज तैयार होने से सेना और आइटीबीपी के जवानों को चीन सीमा तक पहुंचने में काफी राहत मिलेगी. सैन्य जरूरत का सामान भी आसानी से मिलम तक जा सकेगा.

लद्दाख में भारत की तीन डिवीजन सेना तैनात.

करीब छह विवादित स्थानों पर चीनी सेना के हजारों सैनिक द्वारा डेरा जमाने के बाद भारत ने भी तीन डिवीजन सेना को लद्दाख सेक्टर में एलएसी (LAC) पर तैनात कर दिया है.
कुछ इलाकों में अब दोनों देशों की सेनाएं आमने-सामने हैं. रक्षा सूत्रों के मुताबिक, मई महीने के पहले सप्ताह से ही एलएसी पर सैनिकों की तैनाती का कार्य उस समय आनन फानन में करना पड़ा जब चीनी सैनिक उत्तरी लद्दाख में गलवान घाटी और देपसांग, मध्य लद्दाख में हाट स्प्रिंग्स, पेंगोंग सो और चुशूल तक तो दक्षिणी लद्दाख में दमक और चमार में आ डटे थे.
इधर, पैंगॉन्ग-सो झील के विवादित फिंगर 4 के इलाके में अब भारतीय व चीनी सेनाएं आमने सामने हैं. दोनों के बीच दूरी घट कर 300 से 400 मीटर के बीच रह गयी है.

बातचीत की आड़ में चीन की तैयारी

गलवान घाटी, देपसांग, हॉट स्प्रिंग्स, पांगोंग-सो और चुशूल तक, दम चौक और चुमार में चीनी सैनिक, तोपखाना, टैंक, मिसाइल और बख्तरबंद वाहन तैनात, भारतीय इलाके में बनाया हेलीपैड है.

भारत भी मुंहतोड़ जवाब के लिए तैयार

डीबीओ से लेकर पूर्वी लद्दाख के दक्षिणी हिस्से तक एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम,सुखोई 30 MKI व अन्य बमवर्षक एयरक्राफ्ट तैनात, भीष्म टैंकों के साथ K-9 बज्र तोपखाना M-777 तोप भी तैनात हैं.

चीन पाकिस्तान की सीमा पर बना रहा एयरपोर्ट

  • पाकिस्तान के रास्ते चीन अब भारत की घेराबंदी कर रहा है. पाकिस्तान की भारत से लगती सीमा पर चीनी सैनिकों की मौजूदगी बढ़ती जा रही है.
  • चीन भारत से लगती कश्मीर से गुजरात की सीमा पर एयरपोर्ट का जाल बिछा रहा है.
  • चीनी सैनिकों के लिए भारतीय सीमा के पास दो एयरपोर्ट बन चुके हैं जबकि दो और बन रहे हैं. चीन भारतीय सीमा के पास पाकिस्तान के बंकर बनाने में भी मदद कर रहा है.
  • दरअसल, चीन पाकिस्तान के बहाने भारत पर अपनी नजरें गड़ाये बैठा है.
  • राजस्थान की जैसलमेर के घोटारु सीमा के ठीक सामने भारत से 25 किमी की दूरी पर कदनवाली में चीन बना चुका है एयरबेस
  • बाड़मेर में मुनाबाव के सामने थारपारकर में भी चीनी सैनिक बना रहे हैं एयरपोर्ट, 25 किलोमीटर दूरी पर है भारतीय सीमा
  • गुजरात से लगती सीमा के सामने भारत से 20 किमी की दूरी पर ड्रैगन मीठी में बना रहा है एयरपोर्ट

ड्रैगन की चालबाजी

  • चीन-पाकिस्तान कॉरिडोर के नाम पर सीमा के नजदीक रेल पटरियां बिछाने की योजना
  • कराची, जकोकाबाद, क्वेटा, रावलपिंडी, सरगोढा, पेशावर, मेननवाली और रिशालपुर जैसे एयरबेस को चीनी सैनिक बना रहे हैं अत्याधुनिक
  • बीकानेर से लेकर गुजरात की सीमा पर पाकिस्तान को पक्के बंकर बनाने में भी मदद कर रहा है चीन, अब तक 350 से भी ज्यादा बंकर बनकर तैयार
  • राजस्थान से लगती 1025 किमी की सीमा पर चीन की 30 से ज्यादा कंपनियां मौजूद, इसकी आड़ में चीन अपने सैनिकों को कर सीमा पर रहा है तैनात

आसियान सख्त, कहा दक्षिण चीन सागर में संधि का पालन करे चीन

मनीला. दक्षिण-पूर्वी एशियाई देशों के नेताओं ने दक्षिण चीन सागर को लेकर चीन के खिलाफ सख्त टिप्पणी को.कहा कि क्षेत्र में संप्रभुता का निर्धारण किया जाना चाहिए.

चीन बात मनवाने का प्रोपेगेंडा के अलावा व्यापार का करता है इस्तेमालः US

वाशिंगटन.अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार रॉबर्ट ओ ब्रायन ने आरोप लगाया है कि चीन बात मनवाने के लिए प्रोपेगेंडा के अलावा व्यापार का भी इस्तेमाल कर रहा है.
Get all latest news Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with ASE News all breaking news from India News and World news in Hindi.