HomeAutomobileskia sonet

Kia Sonet कार है एक पावरफुल फैमिली पैकेज

Range Rover की ये कस्टमाइज्ड SUV है पहियों पर चलने वाला अभेद्य किला, नहीं छू सकती कोई भी गोली
जानिए क्या है AWD और 4X4 गाड़ियों में अंतर, कौन सी खरीदना होगा बेहतर, पढ़ें ये विशेष खबर
Range Rover की ये कस्टमाइज्ड SUV है पहियों पर चलने वाला अभेद्य किला, नहीं छू सकती कोई भी गोली
Kia Sonet
इस सेगमेंट में मौजूद एक से बढ़कर एक ऑप्शंस के बीच आज के कस्टमर का फोकस ऐसी कॉम्पैक्ट एसयूवी खरीदने पर रहता है जो पावरफुल हो, ट्रेंडी हो, दिखने में बोल्ड हो और शहर के ट्रैफिक के बीच आसानी से मूव कर सके. इस डिमांड को समझते हुए किआ मोटर्स ने अपनी Kia Sonet के साथ कॉम्पैक्ट एसयूवी मार्केट में कदम रखा है. जानते हैं कैसी है यह कार…

Kia Sonet पूरी तरह से एक इंडियन प्रोडक्ट है. यह ‘किआ मोटर्स इंडिया और ग्लोबल टीम के साथ आने का नतीजा है. इसे बनाते वक्त इंडिया से जुड़ी बातों का खास ख्याल रखा गया है खासकर स्टाइलिंग, इंजन और ट्रांसमिशन ट्रेन, ड्राइविंग फीचर्स, सस्पेंशन क्वालिटी और शानदार फीचर्स का. यह गाड़ी इंडियन कस्टमर्स के लिए फिट साबित हो, इसको लेकर ‘किआ’ अलर्ट रही है और इसमें ऐसे फीचर्स को डाला गया जो इस सेगमेंट में बहुत जरूरी थे और इंडियन कंडीशंस के लिए परफेक्ट हैं. एग्जाम्पल के तौर पर, इसमें वेंटिलेटेड ड्राइवर और पैसेंजर सीट्स दी गई हैं, जो ह्यूमिडिटी और हाई टेम्परेचर में बहुत काम आती हैं.

Kia Sonet में है पावरफुल इंजन ऑप्शन और मजेदार ड्राइविंग

तीन इंजन और पांच ट्रांसमिशन ऑप्शंस को देखते हुए कहा जा सकता है कि Kia Sonet इस सेगमेंट के हर कस्टमर के लिए इंजन-टांसमिशन का कॉम्बिनेशन मौजूद है. इसमें दो पेट्रोल इंजन-एक वर्सेटाइल स्मार्टस्ट्रीम 1.2 लीटर फोर सिलिंडर और एक पावरफुल 1.0 टी-जीडीआई, के अलावा एक किफायती 1.5 लीटर सीआरडीआई डीजल इंजन दिया गया है.
शहरों के जबरदस्त ट्रैफिक को हैंडल करने के लिए ‘सोनेट में आईएमटी गियरबॉक्स दिया गया है, जो कंट्रोल और कन्वीनियंस का अच्छा बैलेंस ऑफर करता है. यह टेक्नोलॉजी इस लिहाज से भी यूनीक है कि इसमें क्लच पैडल नहीं है, पर एक गियर लीवर मौजूद है जो ड्राइवर को गियर बदलने देता है, जबकि शिफ्ट पूरी होने के बाद ऑटोमैटिकली री-एंगेज कर लेता है.
जबरदस्त परफॉर्मेंस और ट्रांसमिशन ऑप्शंस के साथ-साथ यह कार आपको अच्छा माइलेज भी ऑफर करती है. आइए जानते हैं इससे जुड़ी कुछ बेहद अहम डिटेल्स…
  • डीजल ऑटोमैटिक-19.0 किमी पर लीटर (सेगमेंट में बेस्ट).
  • डीजल मैन्युअल-24.1 किमी पर लीटर (सेगमेंट में बेस्ट).
  • डीटीसी (7 स्पीड डुअल क्लच ट्रांसमिशन) के साथ पेट्रोल इंजन-18.3 किमी पर लीटर.
  • आईटी (इंटेलिजेंट मैन्युअल ट्रांसमिशन) के साथ पेट्रोल इंजन-18.2 किमी पर लीटर (सेगमेंट में बेस्ट).
  • पेट्रोल मैन्युअल-18.4 किमी पर लीटर (सेगमेंट में बेस्ट).

Kia Sonet है फैमिली के लिए एक परफेक्ट ऑप्शन

इंडियन कस्टमर्स के लिए रियर सीट का एक्सपीरियंस बहुत अहम होता है इसलिए ‘सोनेट’ में अच्छा लेगरूम और बेहतरीन थाई सपोर्ट दिया गया है, जो फैमिली को कम्फर्टेबल ड्राइव ऑफर करता है. इस कार की रियर सीट पर तीन लोग बहुत आराम से बैठ सकते हैं, जो लॉन्ग ड्राइव में फैमिली के लिए काफी जरूरी हो जाता है. साथ ही, इसमें सेगमेंट का पहला 4-सेंसर फ्रंट और रियर पार्किंग सिस्टम मौजूद है, जिसके जरिए ड्राइवर अपने आसपास की चीजों पर नजर रख सकता है और कार को अपने कंट्रोल में रख सकता है. पतली गलियों, ट्रैफिक और पार्किंग के दौरान यह फीचर्स बहुत काम का साबित होता है.

खराब सड़कों पर भी अच्छी परफॉर्मेंस

Kia Sonet का सस्पेंशन सेटअप और इसकी इलेक्ट्रिक असिस्टेड पावर स्टीयरिंग का फीडबैक काफी शार्प किया गया है, जो न सिर्फ स्पोर्टी ड्राइविंग एक्सपीरियंस देता है बल्कि ड्राइवर को खराब सड़कों को भी आसानी से हैंडल करने में मदद करता है. इंडिया में इस कॉम्पैक्ट एसयूवी को काफी टफ रोड टेस्ट से गुजरना पड़ा है, जहां इंडियन और साउथ कोरियन इंजीनियर्स ने इसके प्रोटोटाइप से 1 लाख किमी का सफर तय किया और इस दौरान इसे अलग-अलग इलाकों, हालातों और मौसम में चलाया. हर कंडीशन का इस गाड़ी ने मजबूती से सामना किया.

लग्जूरियस इंटीरियर और जबरदस्त सेफ्टी फीचर्स

Kia Sonet interior

Kia Sonet का केबिन काफी एक्साइटिंग और सोफिस्टिकेटेड है, जिसमें काफी स्मूद डैशबोर्ड दिया गया है. इसमें काफी हाई-क्वालिटी मटीरियल का यूज हुआ है. इसके डैश पर यूनीक डीटेलिंग दी गई है, जैसे एयर वेंट पर मैटेलिक हाईलाइट्स और यूजर-फ्रेंडली एड-ऑन्स. यह कार ‘किआ’ के ‘स्मार्ट प्योर एयर प्यूरिफायर’ से भी लैस है, जो वायरस और बैक्टीरिया को खत्म करता है. सेफ्टी को और दमदार करने के लिए इसको एडवांस्ड हाई स्ट्रेंथ वाली स्टील से बनाया गया है, जिसके चलते कार हल्की पर काफी मजबूत बन जाती है. इसके अलावा इसमें छह एयरबैग्स, ईबीडी (इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक फोर्स डिस्ट्रिब्यूशन) के साथ एबीएस (एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम), ईएससी (इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल), एचएसी (हिल-स्टार्ट असिस्ट कंट्रोल), वीएसएम (व्हीकल स्टेबिलिटी मैनेजमेंट) और बीए (ब्रेक असिस्ट) दिया गया है.

दिल जीत लेते हैं इसके कन्वीनियंस फीचर्स 

इम्प्रेसिव सेफ्टी फीचर्स के अलावा Kia Sonet में कई कन्वीनियंस फीचर्स भी दिए गए हैं. हमेशा कनेक्टेड रहने वाले यूथ के लिए यह कार यूवीओ कनेक्ट’ से लैस है, इसके जो फीवर्स ऑफर करता है, जिसमें रिमोट इंजन स्टार्ट एंड स्टॉप, रिमोट एसी स्टार्ट एंड स्टॉप, स्टोन इम्मोबिलाइजेशन, वगैरह जैसे फीचर्स शामिल हैं. मजेदार फैमिली डाइव के लिए इस कार में इलेक्ट्रिक सनरूफ, एक वायरलेस स्मार्टफोन चार्जर विद कूलिंग फंक्शन और एक रियर यूएसबी चार्जर दिया गया है.

यह कार है एक बेस्ट-इन क्लास’ प्रोडक्ट

Kia Sonet’ सबूत है कि ‘किआ का फोकस इस बात पर है कि अपने कंज्यूमर को इनोवेटिव और क्वालिटी, डिजाइन, फीचर्स, टेक्नोलॉजी, ड्राइवेबिलिटी के लिहाज से बेस्ट-इन-क्लास प्रोडक्ट मुहैया कराया जाए. सेगमेंट में पहली बार नजर आए फीचर्स के साथ इस कार में बहुत ध्यान से वे फीचर्स शामिल किए गए हैं, जो इंडियन कंडीशंस के लिए जरूरी हैं. यह कार एक कंप्लीट फैमिली पैकेज है. दिल से जवान कस्टमर्स को यह शानदार वैल्यू ऑफर करती है और जिस तरह का रिस्पांस इसे मिला है, उससे हमें भरोसा है कि सोनेट भी इंडिया में ‘किआ ब्रांड की सक्सेस को जारी रखेगी.

                                                मनोहर भट्ट,
‌                                        हेड सेल्स एंड मार्केटिंग,
                                          किआ‌ मोटर्स इंडिया
Get all latest news in Hindi related to politics, sports, entertainment, technology and business etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and World news in Hindi. 
Follow ASE News on Facebook, Twitter and Google News.